50+ बेस्ट जीवन के अच्छे विचार स्टेटस | Best Jivan Ke Achhe Vichar Status In Hindi

 

बेस्ट जीवन के अच्छे विचार स्टेटस | Best Jivan Ke Achhe Vichar Status In Hindi
Achhe Vichar in Hindi status


हैलो दोस्तों आजकी इस पोस्ट में आपके लिए बेहतरीन जीवन के अच्छे विचार स्टेटस इन हिंदी| Best Jivan Ke Achhe Vichar Status In Hindi जीवन जीने के लिए अच्छे विचार ,जीवन के अच्छे विचार स्टेटस ,जीवन के अच्छे विचार शायरी
उच्च विचार इन हिंदी

  • जिंदगी में अच्छे विचार


(1)
अगर आपने दर्द में भी मुस्कुराना सीख लिया तो समझिए आपने जिन्दगी जीना सीख लिया
(2)
ईश्वर के पास बहुत स्कीम है कोरोना , भूकम्प , बाढ़ - बारिश , तूफान मनुष्य के पास केवल एक ही स्कीम है कर्म Good Morning.
(3)
आदमी का व्यवहार शून्य (जीरो) की तरह होना चाहिए, जो खुद की कोई कीमत नही रखता है, लेकिन दूसरों के साथ जुड़ने पर उनकी कीमत बड़ा देता है
(4)
जिन लोगों का चरित्र बेदाग है यानी जो लोग बुराइयों से दूर हैं और दूसरों के प्रति गलत भावनाएं नहीं रखते हैं, वे श्रेष्ठ होते हैं। यदि किसी व्यक्ति का चरित्र दूषित है और विचार पवित्र नहीं हैं तो उनसे दूर रहना चाहिए।


  • जीवन के अच्छे विचार


(5)
साधारण दिखने वाले लोग दुनिया के सबसे अच्छे लोग होते है, यहीं वजह है कि भगवान ऐसे बहुत से लोगों का निर्माण करते हैं.
(6)
अगर आपको यह लगता है कि आप बिल्कुल अकेले हैं, तो सबसे पहले आकाश की तरफ देखें, पूरा ब्राहाण्ड आपका साथ देने के लिए तैयार है, मगर इसके लिए आपको जरूरत है तो सिर्फ मेहनत करने की
(7)
भगवान कभी भी इंसान का भाग्य नही लिखता है, क्योंकि इंसान की सोच, उसका व्यवहार और उसके कर्म ही उसका भाग्य लिखते है

  • जीवन के अच्छे विचार स्टेटस


(8)
जिंदगी निकल जाती है ढूँढने में कि, ढूँढना क्या है ? अंत में तलाश सिमट जाती है इस ‘सुकून’ में कि जो मिला, वो भी कहाँ ‘साथ’ लेकर जाना है ।
(9)
 

बुद्ध ने महल का त्याग किया शांति की तलाश में और हम शान्ति का त्याग कर रहे है महल की तलाश में
(10)
जीवन कितना भी मुश्किल लगे, ऐसी कोई न कोई चीज़ अवश्य होती है जो आप कर सकते हैं और उसमें सफल हो सकते हैं.
(11)
आपका असली मुकाबला केवल अपने आप से है अगर आप आज खुदको बीते कल से बेहतर बाते हो तो ये आप की बड़ी जीत है
(12)
सिर्फ शब्दों से न करना किसी के वजूद की पहचान हर कोई उतना कह नहीं पाता जितना समझता और महसूस करता है
(13)
आज के परिणाम अतीत के कर्मो से तय होते है। अपने भविष्य को बदल पाने के लिए आज के फैसलों को बदले
(14)
जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए सिर्फ उन चीजों को ही ध्यान में नहीं रखना चाहिए जो आपको आपके लक्ष्य तक पंहुचा रही हो बल्कि उन चीजों को ही ध्यान में रखना चाहिए जो आपको आपके मार्ग से भटका सकती हैं।
(15)
         
         आपके द्वारा संपन्न किसी भी कार्य का मुल्यांकन लोगों द्वारा दो तरह से होता है। एक लोग जो उससे कुछ सीखते हैं और दूसरे जो उसमें कुछ गलती निकालते हैं। 

      ऐसा कोई अच्छा काम नहीं जो आप करो और कुछ लोगों के लिए वो प्रेरणा न बन सके तो ऐसा भी कोई काम नहीं जो करो और दूसरे उसमें गलती न निकालें। इस दुनिया में सदा सबको एक साथ संतुष्ट करना कभी किसी के लिए भी आसान और संभव नहीं रहा। 


       भगवान सूर्य नारायण उदित होते हैं तो कमल के पुष्प प्रसन्न होकर खिल खिलाने लगते हैं। वहीं दूसरी ओर उलूक पक्षी आँख बंद करके बैठ उसी मंगलमय प्रभात को कोसने लगता है, कि ये नहीं होता तो मैं स्वच्छंद विचरण करता। 

      नदी जन - जन की प्यास बुझाकर सबको अपने शीतल जल से तृप्ति प्रदान करती है मगर कुछ लोगों द्वारा नदी को ये कहकर कभी-कभी यह दोष भी दिया जाता है कि नदी का ये प्रवाह न होता तो कई लोग डूबने से बच जाते। 


        हताश और निराश होने के बजाय ये सोचकर आप अपना श्रेष्ठतम, सर्वोत्तम और महानतम सदा समाज को देते रहने के लिए प्रतिबद्ध रहें कि निंदा और आलोचना से देवता नहीं बच पाये तो हम क्या चीज हैं..? 


 🇮🇳🌹🙏🏻🕉️ *जय श्री कृष्णा*🙏🏻🌹🇮🇳


(16) 
         अनन्यता शब्द आपने जरूर सुना होगा। इसका अर्थ है अपने आराध्य देव के सिवा किसी और से किंचित अपेक्षा ना रखना। आपने उपास्य देव के चरणों में पूर्ण निष्ठ और पूर्ण समर्पण ही वास्तव में अनन्यता है। 

       एक भरोसो एक बल, एक आस विश्वास। समय कैसा भी हो, सुख- दुःख, सम्पत्ति, विपत्ति जो भी हो हमें धैर्य रखना चाहिए। धर्म के साथ धैर्य जरूरी है। प्रभु पर भरोसा ही भजन है। अनन्यता का अर्थ है अन्य की ओर ना ताकना। 

      श्री कृष्ण गीता में कहते हैं कि जो मेरे प्रति अनन्य भाव से शरणागत हो चुके हैं। मै उनका योगक्षेम वहन करता हूँ अर्थात जो प्राप्त नहीं है वो दे देता हूँ और जो प्राप्त है उसकी रक्षा करता हूँ। अनन्यता का मतलव दूसरे देवों की उपेक्षा करना नहीं अपितु उनसे अपेक्षा ना रखना है।

 🇮🇳🌹🙏🏻🕉️ *जय श्री राम*🙏🏻🌹🇮🇳

Happy Marriage Anniversary

Previous Post Next Post